"เคธ्เคตाเคฎी เคตिเคตेเคाเคจเคจ्เคฆ เคे เคฆाเคฐ्เคถเคจिเค เคเคฐ เคงाเคฐ्เคฎिเค เคต्เคฏाเค्เคฏाเคจ"
- เคธ्เคตाเคฎी เคคเคชเคธ्เคฏाเคจเคจ्เคฆ เคฆ्เคตाเคฐा เคธंเค्เคทेเคชिเคค เคเคตं เคชुเคจเคฐ्เคเคฅिเคค
[The Philosophical And Religious Lectures of Swami Vivekananda
Condensed and Retold by Swami Tapasyananda ]
เคช्เคฐเคฅเคฎ เคธंเคธ्เคเคฐเคฃ เคी เคช्เคฐเคธ्เคคाเคตเคจा
>>>What is Practicality : 'เคต्เคฏाเคตเคนाเคฐिเคเคคा (เคฆुเคจिเคฏाเคฆाเคฐी) เค्เคฏा เคนै ?' - เคเคธเคो เคธเคฎเค เคฒेเคจा เคนी เคธเค्เคी เคคเคชเคธ्เคฏा เคนै !>'What is pragmatism (worldliness)?'- To understand this is the real penance!> ๐ฑ๐
เคญूเคฎिเคा
เคถिเค्เคทा-เคฒाเคญ เคฏा เคงเคฐ्เคฎ-เคฒाเคญ เคเคฐเคจे เคी เคญाเคฐเคคीเคฏ "เคुเคฐु-เคถिเคท्เคฏ เคตेเคฆाเคจ्เคค เคถिเค्เคทเค-เคช्เคฐเคถिเค्เคทเคฃ เคชเคฐเคฎ्เคชเคฐा" เคฎें เคฆเคฐ्เคถเคจ เคเคฐ เคงเคฐ्เคฎ เคนเคฎेเคถा เคธाเคฅ-เคธाเคฅ เคเคฒเคคे เคฐเคนे เคนैं। เคนเคฎाเคฐे เคฆाเคฐ्เคถเคจिเคों เคจे (เคเคจ्เคฆ्เคฐिเคฏाเคคीเคค เคธเคค्เคฏ เคे เคฆ्เคฐเคท्เคा เคเคทिเคฏों เคจे), เคเคธ เคชाเคถ्เคाเคค्เคฏ เคฆाเคฐ्เคถเคจिเค เคฆृเคท्เคिเคोเคฃ เคो เคเคญी เคธ्เคตीเคाเคฐ เคจเคนीं เคिเคฏा เคि เคงเคฐ्เคฎ เคเคฐ เคธाเค्เคทाเคค् - เคเคถ्เคตเคฐ เคฆเคฐ्เคถเคจ เคฎें เคोเค เคฌौเคฆ्เคงिเค เค เคฒเคाเคต เคฐเคนเคจा เคाเคนिเค। เคเคฌ เคोเค เคญी เคฆเคฐ्เคถเคจ (philosophy) เคฏเคน เคธ्เคตीเคाเคฐ เคเคฐ เคฒेเคคा เคนै เคि เคฎเคจुเคท्เคฏ เคฎें เค ंเคคเคฐ्เคจिเคนिเคค เคฆिเคต्เคฏเคคा เคो เคช्เคฐเคเค เคเคฐเคจे เคฎें เคธเคนाเคฏเคคा เคเคฐเคจा เคนी เคเคธเคा เคเคฆ्เคฆेเคถ्เคฏ เคนै ; เคคो เคตเคน เคฎเคจुเคท्เคฏ เคा เคธเคฌเคธे เค เค्เคा เคธเคนเคฏोเคी (best ally) เคฏा เคงเคฐ्เคฎ เคฌเคจ เคाเคคा เคนै, เคเคฐ เคเคธเคे เคเคค्เคฎเคตिเคाเคธ เคฎें เคช्เคฐเคญाเคตเคाเคฐी เคนोเคคा เคนै। เคธ्เคตाเคฎी เคตिเคตेเคाเคจเคจ्เคฆ เคे เคฆाเคฐ्เคถเคจिเค เคต्เคฏाเค्เคฏाเคจ เคฎเคจुเคท्เคฏ เคे เคीเคตเคจ-เคชुเคท्เคช เคो เคช्เคฐเคธ्เคซुเคिเคค เคเคฐเคจे เคฎें เคฆเคฐ्เคถเคจ เคे เคต्เคฏाเคตเคนाเคฐिเค เคเคชเคฏोเค เคा เคธเคฐ्เคตเคถ्เคฐेเคท्เค เคเคฆाเคนเคฐเคฃ เคนैं। เคตे เคฌिเคจा เคिเคธी เคตिเคถेเคท เคงเคฐ्เคฎ-เคธเคฎ्เคช्เคฐเคฆाเคฏ (cult) เคฏा เคชเคจ्เคฅ (creed) เคे เคจाเคฎ เคा เคเคฒ्เคฒेเค เคिเคฏे เคธाเคฐ्เคตเคญौเคฎिเค เคเคง्เคฏाเคค्เคฎिเค เคฎूเคฒ्เคฏों เคो เคฌเฅे เคคเคฐ्เคเคธंเคเคค เคเคिเคค्เคฏ (rational justification) เคे เคธाเคฅ เคช्เคฐเคธ्เคคुเคค เคเคฐเคคे เคนैं। เคฏเคฆ्เคฏเคชि เค เคिเคฒ เคญाเคฐเคค เคตिเคตेเคाเคจเคจ्เคฆ เคฏुเคตा เคฎเคนाเคฎเคฃ्เคกเคฒ เคฆ्เคตाเคฐा " เคธ्เคตाเคฎी เคตिเคตेเคाเคจเคจ्เคฆ -เคैเคช्เคเคจ เคธेเคตिเคฏเคฐ เคตेเคฆाเคจ्เคค เคถिเค्เคทเค-เคช्เคฐเคถिเค्เคทเคฃ เคชเคฐเคฎ्เคชเคฐा "~ เคฎें เคธंเคाเคฒिเคค 'เคฎเคจुเคท्เคฏ-เคจिเคฐ्เคฎाเคฃ เคเคฐ เคเคฐिเคค्เคฐ-เคจिเคฐ्เคฎाเคฃเคाเคฐी" เคเคจ्เคฆोเคฒเคจ ~ 'Be and Make' เคी เคชृเคท्เค เคญूเคฎि เคตेเคฆांเคคिเค เคนै; เคคเคฅाเคชि เคตे เคเคง्เคฏाเคค्เคฎिเค เคीเคตเคจ เคे เคฎूเคฒ เคธिเคฆ्เคงांเคคों เคธे เคเคคเคจी เคจिเคเคเคคा เคธे เคुเคก़े เคนुเค เคนैं, เคि เคिเคธी เคญी เคงเคฐ्เคฎ เคे เค เคจुเคฏाเคฏि เคो 'Mental Concentration' เคฏा 'เคฎเคจःเคธंเคฏोเค' เคชเคฆ्เคงเคคि เคธीเคเคจे เคธे เค เคชเคจे เคตिเคถ्เคตाเคธ เคो เคเคนเคฐा เคเคฐ เคต्เคฏाเคชเค เคฌเคจाเคจे เคฎें เคुเค เคจ เคुเค เคธเคนाเคฏเคคा เค เคตเคถ्เคฏ เคช्เคฐाเคช्เคค เคนोเคी।
เคต्เคฏเคตเคนाเคฐिเค เคीเคตเคจ เคฎें เคตेเคฆाเคจ्เคค -1
(เฅง)
๐ฑ๐เคต्เคฏाเคตเคนाเคฐिเคเคคा (เคฆुเคจिเคฏाเคฆाเคฐी) เค्เคฏा เคนै ? ๐ฑ๐
What is Practicality
>>> 'เคต्เคฏाเคตเคนाเคฐिเคเคคा (เคฆुเคจिเคฏाเคฆाเคฐी) เค्เคฏा เคนै ?' - เคเคธเคो เคธเคฎเค เคฒेเคจा เคนी เคธเค्เคी เคคเคชเคธ्เคฏा เคนै !
เคाเคเคตा เคे เคตैเคท्เคฃเคต เคो เคเคชเคฆेเคถ- 'เคเคจ-เคเคจाเคจा' (sizzling) เคोเฅ เคฆो ! [(เคฎंเคเคฒเคตाเคฐ, 1 เคธिเคคंเคฌเคฐ, 1885) เคถ्เคฐी เคฐाเคฎเคृเคท्เคฃ เคตเคเคจाเคฎृเคค-121]
'What is pragmatism (worldliness)?'- To understand this is the real penance!
Advice to the Vaishnavs of Katwa - Quit 'sizzling'! [(Tuesday, September 1, 1885) Sri Ramakrishna Vachanamrit-121]
เค เคฆ्เคตैเคค เคฆเคฐ्เคถเคจ, เคฏเคฆि เคต्เคฏाเคตเคนाเคฐिเค เคจเคนीं เคนै, เคคो เคเคธเคी เคोเค เค เคจ्เคฏ เคช्เคฐाเคธंเคिเคเคคा เคนी เคจเคนीं เคนै। เคตेเคฆाเคจ्เคค เคे เคธिเคฆ्เคงाเคจ्เคคों เคो เคฏเคฆि เคाเคฐ्เคฏเคฐूเคช เคฎें เคชเคฐिเคฃเคค เคจเคนीं เคिเคฏा เคा เคธเคे เคคो เคฌुเคฆ्เคงि-เคตिเคฒाเคธ เคे เค เคคिเคฐिเค्เคค เคเคธเคा เคเคฐ เค्เคฏा เคฎूเคฒ्เคฏ เคนै ? " เคฏเคฆि เคเค เคเคฐ เค เคจेเค เคธเคเคฎुเค เคเค เคนी เคธเคค्เคฏ เคนैं "- (เคฏเคฆि เคจिเคฐाเคाเคฐ เคฌ्เคฐเคน्เคฎ เคนी เคธाเคाเคฐ เคเคเคค เคฌเคจ เคเคฏा เคนै)- เคคो เคงाเคฐ्เคฎिเค เคเคฐ เคธांเคธाเคฐिเค เคीเคตเคจ เคे เคฌीเค เคो เคเค เคाเคฒ्เคชเคจिเค เคญेเคฆ เคนै เคเคธे เคญी เคฎिเค เคाเคจा เคाเคนिเคฏे। เคตेเคฆाเคจ्เคค เคे เค เคจुเคธाเคฐ เคงเคฐ्เคฎ เคे เคो เคเคฆเคฐ्เคถ เคนैं (เคค्เคฏाเค เคเคฐ เคธेเคตा, Be and Make ) เคเคธเคธे เค เคชเคจे เคीเคตเคจ เคे เคธเคญी เค्เคทेเคค्เคฐों เคो เคเค्เคाเคฆिเคค เคเคฐ เคฒेเคจा เคाเคนिเค, เคเคจ्เคนें เคนเคฎाเคฐे เคช्เคฐเคค्เคฏेเค เคตिเคाเคฐ เคे เคญीเคคเคฐ เคช्เคฐเคตिเคท्เค เคนोเคเคฐ, เคนเคฎाเคฐे เคธเคฎเคธ्เคค เคाเคฐ्เคฏों เคे เคฎाเคง्เคฏเคฎ เคธे เค เคญिเคต्เคฏเค्เคค เคนोเคจे เคाเคนिเค।
เคตेเคฆाเคจ्เคค เคी เคเคธ เค เคชाเคฐ เคต्เคฏाเคตเคนाเคฐिเคเคคा เคो เคเคฎ เคเคจเคฎाเคจเคธ เคฎें เคช्เคฐเคตिเคท्เค เคเคฐाเคจे เคे เคเคฆ्เคฆेเคถ्เคฏ เคธे เคนी เคเคชเคจिเคทเคฆों เคी เคเค เคช्เคฐेเคฐเค เคธंเคตाเคฆों เคो เคชुเคฐोเคนिเคคों เคฏा เคเคाเคจ्เคคเคตाเคธी เคธंเคจ्เคฏाเคธिเคฏों เคे เคฎुเค เคธे เคจ เคเคนเคฒเคตा เคเคฐ; เคोเคฒाเคนเคฒเคชूเคฐ्เคฃ เคจเคเคฐों เคे เคाเคฎเคाเคी เคต्เคฏเคธ्เคค เคीเคตเคจ เคธे เคुเฅे เคिเคจ เคต्เคฏเค्เคคिเคฏों เคो เคนเคฎ เคธเคฌ เคธे เค เคงिเค เคเคฐ्เคฎเคฃ्เคฏ เคฎाเคจเคคे เคนैं, เคตैเคธे เคฐाเคเคธिंเคนाเคธเคจ เคชเคฐ เคฌैเค เคจेเคตाเคฒे เคฐाเคเคฐ्เคทि (เคฐाเคा + เคเคทि) เคฒोเคों เคे เคฎुเค เคธे เคเคนเคฒเคตाเคฏा เคเคฏा เคนै।
เคตेเคฆाเคจ्เคคเคฆเคฐ्เคถเคจ เคा เคธเคฐ्เคตोเคค्เคคเคฎ เคญाเคท्เคฏ เคนै เคญเคเคตเคฆ् เคीเคคा, เคिเคจ्เคคु เคीเคคा เคे เคเคชเคฆेเคถ เคो เคถ्เคฐी เคृเคท्เคฃ เคฆ्เคตाเคฐा เคिเคธी เคจिเคฐ्เคเคจ เคเคถ्เคฐเคฎ เคฎें เคจเคนीं เคฌเคฒ्เคि เคตिเคถाเคฒ เคชांเคกเคต เคธेเคจा เคे เคธेเคจाเคงिเคชเคคि (generalissimo, C-IN-C) เค เคฐ्เคुเคจ เคो 'เคฏुเคฆ्เคงเค्เคทेเคค्เคฐ' เคฎें เคฆिเคฏा เคเคฏा เคฅा। เคเคธ เคช्เคฐเคाเคฐ เคนเคฎ เคฆेเคเคคे เคนैं เคि เคตेเคฆाเคจ्เคค เคฆเคฐ्เคถเคจ เคेเคตเคฒ เคฌैเค े เคฌैเค े 'เคเคฐाเคฎเคुเคฐ्เคธी เคคोเฅเคจे เคตाเคฒे' เคฆाเคฐ्เคถเคจिเคों (armchair philosopher) เคे เคฌเคนเคธ เคा เคฎुเคฆ्เคฆा เคจเคนीं เคนै ; เคฏा เคเคจ เคคเคฅाเคเคฅिเคค เคฌैเคฐाเคी เคตृเคฆ्เคง เคจाเคเคฐिเคों เคा เคญी เคฎुเคฆ्เคฆा เคจเคนीं เคนै , เคो เคेเคตเคฒ เคธ्เคตเคฐ्เค เคฏा เคชुเคจเคฐ्เคเคจ्เคฎ เคฎें เคฐूเคि เคฐเคเคคे เคนों।
เคฒेเคिเคจ เคเคฎ เคคौเคฐ เคชเคฐ เคต्เคฏाเคตเคนाเคฐिเค เค्เคฏा เคนै, เคเคธे เคाเคจเคจे เคी เคเค เคเคค्เคธुเค เคงाเคฐเคฃा เคธเคญी เคฒोเคों เคฎें เคนोเคคी เคนी เคนै। เค เคฌ เคฎाเคจो เคिเคธी เคต्เคฏเค्เคคि (เคुเคฐु, เคจेเคคा) เคจे เคฎुเคे เคिเคธी เคตिเคถेเคท เคเคฆเคฐ्เคถ (เคฏुเคตा เคเคฆเคฐ्เคถ เคธ्เคตाเคฎी เคตिเคตेเคाเคจเคจ्เคฆ) เคे เคธเคฎ्เคฌเคจ्เคง เคฎें เคเคชเคฆेเคถ เคฆिเคฏा, เคจिเคถ्เคเคฏ เคนी เคเคจเคा เคชเคนเคฒा เคเคชเคฆेเคถ เคฏเคนी เคนोเคा เคि เคธ्เคตाเคฐ्เคฅเคชเคฐเคคा เคคเคฅा เคเคค्เคฎเคธुเค เคा เคค्เคฏाเค เคเคฐो। เคฎें เคธोเคเคคा เคนूँ เคि เคฏเคน เคเคฐเคจा เคคो เค เคธเคฎ्เคญเคต เคนै। เคिเคจ्เคคु เคฏเคฆि เคिเคธी เคจे เคเค เคเคธे เคเคฆเคฐ्เคถ (เฅिเคฒ्เคฎी เคนीเคฐो) เคे เคธเคฎ्เคฌเคจ्เคง เคฎें เคเคชเคฆेเคถ เคฆिเคฏा เคो เคि เคฎेเคฐी เคธ्เคตाเคฐ्เคฅเคชเคฐเคคा เคเคฐ เคจिเคฎ्เคจ เคญाเคตों เคा เคธเคฎเคฐ्เคฅเคจ เคเคฐे เคคो เคฎैं เคเคธी เคธเคฎเคฏ เคเคน เคเค เคคा เคนूँ, 'เคฏเคน เคนै เคฎेเคฐा เคเคฆเคฐ्เคถ' เคเคฐ เคฎैं เคเคธी เคเคฆเคฐ्เคถ เคा เค เคจुเคธเคฐเคฃ เคเคฐเคจे เคे เคฒिเค เคคเคค्เคชเคฐ เคนो เคाเคคा เคนूँ।
เคैเคธे 'orthodox' เคฏा "เคฐूเฅिเคตाเคฆी" เคถเคฌ्เคฆ เคो เคाเคฒाเคी เคธे เคคोเฅ เคฎเคฐोเฅ เคเคฐ เคตिเคญिเคจ्เคจ เคฐूเคชों เคฎें เคช्เคฐเคฏोเค เคिเคฏा เคाเคคा เคฐเคนा เคนै, เคตैเคธे เคนी เค เคจเคฐ्เคฅ "practical" เคฏा "เคต्เคฏाเคตเคนाเคฐिเค" เคถเคฌ्เคฆ เคे เคธाเคฅ เคญी เคिเคฏा เคाเคคा เคนै। เคนเคฎ เคธเคฌ เคเคธ 'เคต्เคฏाเคตเคนाเคฐिเค' เคถเคฌ्เคฆ เคा เคช्เคฐเคฏोเค เคेเคตเคฒ เคเคจ्เคนीं เคเคฐ्เคฎों เคे เคฒिเค (เคเคนाเคฐ, เคจिเคฆ्เคฐा, เคญเคฏ , เคฎैเคฅुเคจ เคे เคฒिเค) -เคเคฐเคคे เคนैं เคिเคจเคी เคเคฐ เคนเคฎाเคฐी เคธ्เคตाเคญाเคตिเค เคช्เคฐเคตृเคค्เคคि เคนै, เคเคฐ เคो เคนเคฎเคธे เคिเคฏे เคा เคธเคเคคे เคนैं। เคฒेเคिเคจ เคเคฌ เคตेเคฆांเคค เคो เคต्เคฏाเคตเคนाเคฐिเค เคเคนा เคाเคคा เคนै, เคคो เคเคธเคा เคฎเคคเคฒเคฌ เคฏเคน เคนोเคคा เคนै เคि เคฏเคน เคเค เคเคธा เคเค्เค เคเคฆเคฐ्เคถ เคนै, เคिเคธे เคฌिเคจा เคोเค เคธเคฎเคौเคคा เคिเคฏे เคे เคฏा เคฎเคฒिเคจ เคिเคฏे เคต्เคฏเคตเคนाเคฐ เคฎें เคฒाเคจा เคนोเคคा เคนै।
เคนเคฐ เคเคเคน เคुเค เคเคธे เคฒोเค เคฐเคนเคคे เคนैं, เคो เคนเคฎें เคนเคฎाเคฐी เคเคฎเคोเคฐिเคฏों เคे เคธाเคฅ เคธเคฎเคौเคคा เคเคฐเคจे เคे เคฒिเค เคช्เคฐोเคค्เคธाเคนिเคค เคเคฐเคคे เคนैं, เคเคฐ เคนเคฎें เคธिเคाเคคे เคนैं เคि เคนเคฎ เค เคชเคจी เคธเคญी เคฎूเคฐ्เคเคคाเคชूเคฐ्เคฃ เคตाเคธเคจाเคं เคคเคฅा เคฎूเคฐ्เคเคคाเคชूเคฐ्เคฃ เคเค्เคाเคं เคो เคชूเคฐा เคเคฐเคจे เคे เคฒिเค เคตिเคถेเคท เคช्เคฐเคाเคฐ เคे เคฌเคนाเคจे เคैเคธे เคฌเคจा เคธเคเคคे เคนैं ; เคเคฐ เคนเคฎ เคธोเคเคจे เคฒเคเคคे เคนैं เคि เคเคธे เคเคฎเคोเคฐ, เคนเคฒ्เคे เคเคฆเคฐ्เคถ เคนी เคเคเคฎाเคค्เคฐ เคเคฆเคฐ्เคถ เคนैं, เคिเคจเคी เคนเคฎें เคเคตเคถ्เคฏเคเคคा เคนै। เคฒेเคिเคจ เคตेเคฆाเคจ्เคค เคे เค เคจुเคธाเคฐ เคเคธा เคจเคนीं เคนै। เคนเคฎें เค เคชเคจे เคตाเคธ्เคคเคตिเค เคीเคตเคจ เคो เคเคฆเคฐ्เคถ เคे เค เคจुเคฐूเคช เคเฅเคจा เคाเคนिเค, เคตเคฐ्เคคเคฎाเคจ เคीเคตเคจ (เคจเคถ्เคตเคฐ เคीเคตเคจ ?) เคो เคถाเคถ्เคตเคค เคीเคตเคจ เคे เคธाเคฅ เคเค เคเคฐเคจे เคी เคेเคท्เคा เคเคฐเคจी เคाเคนिเค, เคจ เคि เคเคธเคे เคตिเคชเคฐीเคค।
(เฅจ)
DIVINITY OF MAN, A PRACTICAL GOSPEL
๐ฑ๐'เคช्เคฐเคค्เคฏेเค เคเคค्เคฎा เค เคต्เคฏเค्เคค เคฌ्เคฐเคน्เคฎ เคนै' - เคฏเคน เคเค เคต्เคฏाเคตเคนाเคฐिเค เคธिเคฆ्เคงाเคจ्เคค เคนै !๐ฑ๐
'เชฆเชฐેเช เชเชค્เชฎા เช เชต્เชฏเช્เชค เชฌ્เชฐเชน્เชฎ เชે' - เช เชเช เชต્เชฏเชตเชนાเชฐુ เชธિเชฆ્เชงાંเชค เชે!
เคตेเคฆाเคจ्เคค เคा เคเคฆเคฐ्เคถ เคिเคคเคจा เคนी เคเค्เค เค्เคฏों เคจ เคนो, เคตเคน เคिเคธी เค เคธเคฎ्เคญเคต เคเคฆเคฐ्เคถ เคो เคนเคฎाเคฐे เคธाเคฎเคจे เคจเคนीं เคฐเคเคคा เคเคฐ เคตाเคธ्เคคเคต เคฎें เคฏเคน เคเคฆเคฐ्เคถ เคนी เค ीเค เค ीเค เคเคฆเคฐ्เคถ เคนै। เคเค เคถเคฌ्เคฆ เคฎें เคตेเคฆाเคจ्เคค เคा เคธाเคฐ เคนै "เคคเคค्เคค्เคตเคฎเคธि' - เคคुเคฎ्เคนीं เคตเคน เคฌ्เคฐเคน्เคฎ เคนो' เคเคฐ เคเคธเคे เคธเคฎเคธ्เคค เคเคชเคฆेเคถों (เคฎเคนाเคตाเค्เคฏों) เคी เค เคจ्เคคिเคฎ เคชเคฐिเคฃเคคि เคฏเคนी เคนै। เค เคชเคจे เคธเคฎเคธ्เคค เคฌौเคฆ्เคงिเค เคต्เคฏाเคฏाเคฎ เคे เคฌाเคฆ เคตेเคฆाเคจ्เคค เคเคธी เคจिเคท्เคเคฐ्เคท เคชเคฐ เคชเคนुँเคเคคा เคนै เคि เคฎाเคจเคตाเคค्เคฎा เคธเคฆैเคต เคถुเคฆ्เคงเคธ्เคตเคญाเคต เคเคฐ เคชूเคฐ्เคฃ เคนै, เคเคค्เคฎा เคा เคจ เคเคญी เคเคจ्เคฎ เคนोเคคा เคนै เคจ เคฎृเคค्เคฏु; เคเคฐ เคธเคฎเคธ्เคค เคถเค्เคคि เคเคฐ เคธाเคฐी เคฎเคนिเคฎा เคเคธ เคเคค्เคฎा เคฎें เคนी เคธเคจ्เคจिเคนिเคค เคนै। เคเคฐ เคฏเคฆि เคोเค เคฎเคจुเคท्เคฏ เคฏเคน เคเคนे เคि 'เคฎैं เคคो เคेเคตเคฒ เคธाเฅे เคคीเคจ เคนाเคฅ เคा เคเค เคจเคถ्เคตเคฐ เคถเคฐीเคฐ เคฎाเคค्เคฐ เคนूँ' เคคो เคตเคน เคฌเฅा เคूเค เคฌोเคฒ เคฐเคนा เคนै। [เค्เคฏोंเคि 'evolution' เคฏा เค्เคฐเคฎเคตिเคाเคธ เคถเคฐीเคฐ-เคฎเคจ เคเคฆि เคा เคนोเคคा เคนै, เคเคค्เคฎा เคा เคจเคนीं।]
เคตेเคฆाเคจ्เคค เคธเคฌ เคธे เคชเคนเคฒे เคฎเคจुเคท्เคฏ เคो เค เคชเคจे เคเคชเคฐ เคตिเคถ्เคตाเคธ เคเคฐเคจे เคे เคฒिเค เคเคนเคคा เคนै। เคिเคธ เคช्เคฐเคाเคฐ เคธंเคธाเคฐ เคा เคोเค เคोเค เคงเคฐ्เคฎ เคเคนเคคा เคนै เคि เคो เคต्เคฏเค्เคคि เค เคชเคจे เคธे เคฌाเคนเคฐ เคिเคธी เคธเคुเคฃ เคเคถ्เคตเคฐ เคा เค เคธ्เคคिเคค्เคต เคธ्เคตीเคाเคฐ เคจเคนीं เคเคฐเคคा เคตเคน เคจाเคธ्เคคिเค เคนै, เคเคธी เคช्เคฐเคाเคฐ เคตेเคฆाเคจ्เคค เคญी เคเคนเคคा เคนै เคि เคो เคต्เคฏเค्เคคि เค เคชเคจे เคเคช เคชเคฐ เคตिเคถ्เคตाเคธ เคจเคนीं เคเคฐเคคा เคตเคน เคจाเคธ्เคคिเค เคนै। เค เคชเคจी เคเคค्เคฎा เคी เคฎเคนिเคฎा เคฎें เคตिเคถ्เคตाเคธ เคจ เคเคฐเคจे เคो เคนी เคตेเคฆाเคจ्เคค เคฎें เคจाเคธ्เคคिเคเคคा เคเคนเคคे เคนैं। เคฌเคนुเคค เคธे เคฒोเคों เคे เคฒिเค เคฏเคน เคเค เคญीเคทเคฃ เคตिเคाเคฐ เคนै, เคเคธเคฎें เคोเค เคธเคจ्เคฆेเคน เคจเคนीं; เคเคฐ เคนเคฎเคฎें เค เคงिเคांเคถ เคต्เคฏเค्เคคि เคฏเคนी เคธोเคเคคे เคนैं เคि, เคตेเคฆाเคจ्เคค เคे เคฎเคนाเคตाเค्เคฏों เคो เคช्เคฐเคค्เคฏเค्เคท เคจเคนीं เคिเคฏा เคा เคธเคเคคा; เคिเคจ्เคคु เคตेเคฆाเคจ्เคค เคฆृเคข़ เคฐूเคช เคธे เคเคนเคคा เคนै เคि เคช्เคฐเคค्เคฏेเค เคต्เคฏเค्เคคि เคเคธ เคธเคค्เคฏ เคो เคीเคตเคจ เคฎें เคช्เคฐเคค्เคฏเค्เคท เคเคฐ เคธเคเคคा เคนै। เคเคธเคी เคเคชเคฒเคฌ्เคงि เคฎें เคธ्เคค्เคฐी -เคชुเคฐुเคท เคा เคญेเคฆ เคจเคนीं เคนै, เคฌाเคฒเค- เคฌाเคฒिเคा เคा เคญेเคฆ เคจเคนीं เคนै, เคाเคคि เคฏा เคงเคฐ्เคฎ เคा เคญेเคฆ เคจเคนीं เคนै- เคเคฐ เคฎाเคจเคตเคฎाเคค्เคฐ เคนी เคเคธ เคธเคค्เคฏ เคी เคเคชเคฒเคฌ्เคงि เคเคฐ เคธเคเคคे เคนैं।- เคुเค เคญी เคเคธเคा เคช्เคฐเคคिเคฌเคจ्เคงเค เคจเคนीं เคนो เคธเคเคคा, เคाเคฐเคฃ, เคตेเคฆाเคจ्เคค เคฆिเคा เคฆेเคคा เคนै เคि เคตเคน เคธเคค्เคฏ เคชเคนเคฒे เคธे เคนी เค เคจुเคญूเคค เคนै เคเคฐ เคชเคนเคฒे เคธे เคตिเคฆ्เคฏเคฎाเคจ เคญी เคนै।
เคนเคฎ เคธเคฌों เคฎें เคฌ्เคฐเคน्เคฎाเคฃ्เคก เคी เคธเคฎूเคी เคถเค्เคคि เคชเคนเคฒे เคธे เคนी เค เคจ्เคคเคฐ्เคจिเคนिเคค เคนै। เคนเคฎ เคฒोเค เคธ्เคตเคฏं เคนी เค เคชเคจे เคจेเคค्เคฐों เคชเคฐ เคนाเคฅ เคฐเคเคเคฐ 'เค เคจ्เคงเคाเคฐ' 'เค เคจ्เคงเคाเคฐ' เคเคนเคเคฐ เคीเคค्เคाเคฐ เคเคฐเคคे เคนैं। เคนाเคฅ เคนเคाเคจे เคชเคฐ เคนी เคคुเคฎ เคฆेเคोเคे เคि เคตเคนाँ เคช्เคฐเคाเคถ เคชเคนเคฒे เคธे เคนी เคตเคฐ्เคคเคฎाเคจ เคฅा। เคตเคฐ्เคคเคฎाเคจ เคญी เคนै।' เค เคจ्เคงเคाเคฐ เคเคญी เคฅा เคนी เคจเคนीं, เค เคชเคตिเคค्เคฐเคคा เคเคญी เคฅी เคนी เคจเคนीं, เคนเคฎ เคฒोเค เคฎूเคฐ्เค เคนोเคจे เคे เคाเคฐเคฃ เคนी เคिเคฒ्เคฒाเคคे เคนैं เคि เคนเคฎ เคฆुเคฐ्เคฌเคฒ เคนैं, เคฎूเคฐ्เคเคคाเคตเคถ เคนी เคिเคฒ्เคฒाเคคे เคนैं เคि เคนเคฎ เค เคชเคตिเคค्เคฐ เคนैं। เคเคธ เคช्เคฐเคाเคฐ เคตेเคฆाเคจ्เคค, เคेเคตเคฒ 'เคเคฆเคฐ्เคถ เคो เคाเคฐ्เคฏाเคจ्เคตिเคค เคिเคฏा เคा เคธเคเคคा เคนै' เคฏเคนी เคจเคนीं เคเคนเคคा, เคिเคจ्เคคु เคฏเคน เคญी เคเคนเคคा เคนै เคि เคตเคน เคเคฆเคฐ्เคถ เคนเคฎ เคฒोเคों เคो เคชเคนเคฒे เคธे เคนी เคช्เคฐाเคช्เคค เคนै เคเคฐ เคिเคธे เคนเคฎ เค เคฌ เคเคฆเคฐ्เคถ เคเคนเคคे เคนैं เคตเคนी เคนเคฎाเคฐी เคช्เคฐเคृเคค เคธเคค्เคคा เคนै- เคตเคนी เคนเคฎ เคฒोเคों เคा เคธ्เคตเคฐूเคช เคนै। เคเคฐ เคो เคुเค (เคเคเคจा -เคฆुเคฐ्เคเคเคจा, เคญाเค-เคญाเค เคฎें เคธเคฎ्เคชเคค्เคคि เคตिเคตाเคฆ เคเคฐ เคจ เคाเคจे เค्เคฏा -เค्เคฏा) เคนเคฎ เคฆेเคเคคे เคนैं เคตเคน เคธเคฌ ..... เคธเคฎ्เคชूเคฐ्เคฃ เคฎिเคฅ्เคฏा เคนै।
เค เคคเคเคต, เคो เคोเค เค เคชเคจे เคो เคฆुเคฐ्เคฌเคฒ เคธเคฎเคเคคा เคนै, เคตเคน เคญ्เคฐाเคจ्เคค เคนै; เคो เค เคชเคจे เคो เค เคชเคตिเคค्เคฐ เคฎाเคจเคคा เคนै เคตเคน เคญ्เคฐाเคจ्เคค เคนै; เคตเคน เคเคเคค् เคฎें เคเค เค เคธเคค् เคिเคจ्เคคเคจเคงाเคฐा เคช्เคฐเคตाเคนिเคค เคเคฐเคคा เคนैं। เคนเคฎें เคธเคฆा เคฏเคน เคฏाเคฆ เคฐเคเคจा เคाเคนिเค เคि, " เคตेเคฆाเคจ्เคค เคฎें เคนเคฎाเคฐे เคเคธ เคตเคฐ्เคคเคฎाเคจ เคธเคฎ्เคฎोเคนिเคค เคीเคตเคจ (hypnotized life) เคा, เคนเคฎाเคฐे เคฆ्เคตाเคฐा เคธ्เคตीเคृเคค เคฎिเคฅ्เคฏा เคीเคตเคจ เคा, เคिเคธเคฎें เคเคฆเคฐ्เคถ เคे เคธाเคฅ เคธเคฎเคौเคคा เคเคฐเคจे เคตाเคฒी เคตृเคค्เคคि เคนो, เคा เคเคญी เค เคจुเคฎोเคฆเคจ เคจเคนीं เคिเคฏा เคเคฏा เคนै। เคฌเคฒ्เคि, เคเคธเคा เคคो เคชเคฐिเคค्เคฏाเค เคเคฐเคจे เคे เคฒिเค เคเคนा เคเคฏा เคนै เคเคฐ เคเคธा เคนोเคจे เคชเคฐ เคนी เคเคธเคे เคชीเคे เคो เคธเคค्เคฏ-เคीเคตเคจ, เคถाเคถ्เคตเคค-เคीเคตเคจ (true life, eternal life) เคธเคฆा เคตเคฐ्เคคเคฎाเคจ เคนै, เคตเคน เคช्เคฐเคाเคถिเคค เคนोเคा, เคต्เคฏเค्เคค เคนोเคा । เคฏเคน เคจเคนीं เคि เคो เคฎเคจुเคท्เคฏ เคชเคนเคฒे เค เคชेเค्เคทाเคृเคค เคเคฎ เคชเคตिเคค्เคฐ เคฅा เคตเคน เคเคธเคธे เคญी เค เคงिเค เคชเคตिเคค्เคฐ เคนो เคเคฏा, เคिเคจ्เคคु เคตाเคธ्เคคเคต เคฎें เคตเคน เคชเคนเคฒे เคธे เคนी เคชूเคฐ्เคฃ เคถुเคฆ्เคง เคนै เคเคธเคा เคตเคนी เคชूเคฐ्เคฃ เคถुเคฆ्เคง เคธ्เคตเคญाเคต เคงीเคฐे เคงीเคฐे เคช्เคฐเคाเคถिเคค เคนोเคคा เคนै। เคเคตเคฐเคฃ เคนเคเคคा เคाเคคा เคนै เคเคฐ เคเคค्เคฎा เคी เคธ्เคตाเคญाเคตिเค เคชเคตिเคค्เคฐเคคा เคช्เคฐเคाเคถिเคค เคนोเคจे เคฒเคเคคी เคนै !
เคเคเคค เคฐूเคช เคธे เคช्เคฐเคคीเคค เคนोเคจे เคตाเคฒा เคฏเคน " เคฆृเคท्เคिเคोเคเคฐ เคฌเคนुเคค्เคต เคเคธ เค เคชเคฐिเคฃाเคฎी เคเคเคค्เคต เคी เคนी เค เคญिเคต्เคฏเค्เคคि" เคนै। เคेเคตเคฒ เคตเคน 'เคเค' (เคฌ्เคฐเคน्เคฎ-เคถเค्เคคि) เคนी เค เคชเคจे เคो เคฌเคนुเคฐूเคช เคฎें-- เคเคก़, เคेเคคเคจ, เคฎเคจ, เคตिเคाเคฐ เค เคฅเคตा เค เคจ्เคฏ เคตिเคตिเคง เคจाเคฎ-เคฐूเคชों เคต्เคฏเค्เคค เคเคฐ เคฐเคนा เคนै। เค เคคเคเคต, เคนเคฎ เคตेเคฆाเคจ्เคคिเคฏों เคा เคช्เคฐเคฅเคฎ เคเคฐ्เคคเคต्เคฏ เคนै - เคเคธ เคฌ्เคฐเคน्เคฎाเคค्เคฎैเค्เคฏ เคे เคตिเคทเคฏ เคฎें เคธ्เคตเคฏं เคो เคคเคฅा เคฆूเคธเคฐों เคो เคถिเค्เคทा เคฆेเคจा। เคธเคฎ्เคชूเคฐ्เคฃ เคตिเคถ्เคต เคเคธ เคฎเคนाเคจ् เคเคฆเคฐ्เคถ - 'เคฌ्เคฐเคน्เคฎाเคค्เคฎैเค्เคฏ เคी เคोเคทเคฃा' เคธे,'เคเคं เคธเคค् เคตिเคช्เคฐा เคฌเคนुเคงा เคตเคฆเคจ्เคคि' - เคเค เคตेเคฆ (1:164:46) ' เคी เคोเคทเคฃा' เคธे เคเคธ เคช्เคฐเคाเคฐ เคช्เคฐเคคिเคง्เคตเคจिเคค เคนो เคि- เคเคธเคे เคธเคฌ เคुเคธंเคธ्เคाเคฐ เคฆूเคฐ เคนो เคाเคฏें। เคฆुเคฐ्เคฌเคฒ เคฎเคจुเคท्เคฏों เคो เคฏเคนी เคธुเคจाเคคे เคฐเคนो- เคฒเคाเคคाเคฐ เคธुเคจाเคคे เคฐเคนो- 'เคคुเคฎ เคถुเคฆ्เคงเคธ्เคตเคฐूเคช เคนो, เคเค ो, เคाเคृเคค เคนो เคाเค। เคนे เคถเค्เคคिเคฎाเคจ, เคฏเคน เคจींเคฆ เคคुเคฎ्เคนें เคถोเคญा เคจเคนीं เคฆेเคคी। เคเค ो, เคाเคो เคเคธ เคช्เคฐเคाเคฐ เคฎोเคนเคจिเคฆ्เคฐा เคฎें เคชเฅे เคฐเคนเคจा เคคुเคฎ्เคนें เคญाเคคा เคจเคนीं। เคคुเคฎ เค เคชเคจे เคो เคฆुเคฐ्เคฌเคฒ เคเคฐ เคฆुःเคी เคฎเคค เคธเคฎเคो। เคนे เคธเคฐ्เคตเคถเค्เคคिเคฎाเคจ्, เคเค ो, เคाเค्เคฐเคค เคนोเค, เค เคชเคจा เคธ्เคตเคฐूเคช เคช्เคฐเคाเคถिเคค เคเคฐो। เคคुเคฎ เค เคชเคจे เคो เคชाเคชी เคธเคฎเคเคคे เคนो, เคฏเคน เคคुเคฎ्เคนें เคถोเคญा เคจเคนीं เคฆेเคคा। เคคुเคฎ เค เคชเคจे เคो เคฆुเคฐ्เคฌเคฒ เคธเคฎเคเคคे เคนो, เคฏเคน เคคुเคฎ्เคนाเคฐे เคฒिเค เคเคिเคค เคจเคนीं เคนै। 'เคเคเคค् เคธे เคฏเคนी เคเคนเคคे เคฐเคนो, เค เคชเคจे เคธे เคฏเคนी เคเคนเคคे เคฐเคนो- เคฆेเคो, เคเคธเคा เค्เคฏा เคต्เคฏाเคตเคนाเคฐिเค เคซเคฒ เคนोเคคा เคนै, เคฆेเคो , เคैเคธे เคฌिเคเคฒी เคे เคช्เคฐเคाเคถ เคธे เคธเคญी เคตเคธ्เคคुเคं (เค เคชเคจे เคธिเคฏाเคฐाเคฎ เคธ्เคตเคฐुเคช เคฎें) เคช्เคฐเคाเคถिเคค เคนो เคเค เคคी เคนैं , เคเคฐ เคธเคฌ เคुเค เคैเคธे เคชเคฐिเคตเคฐ्เคคिเคค เคนो เคाเคคा เคนै।
เคฎเคจुเคท्เคฏ เคฎाเคค्เคฐ เคฎें เค เคจ्เคคเคฐ्เคจिเคนिเคค เคเคค्เคฎा เคी เคถเค्เคคि เคเคตं เคชเคตिเคค्เคฐเคคा เคชเคฐ เคเคงाเคฐिเคค เคตेเคฆाเคจ्เคค เคे เคเคจ เคธเคाเคฐाเคค्เคฎเค เคถिเค्เคทाเคं เคी เคเคธौเคी เคชเคฐ , เคिเคธी เคต्เคฏเค्เคคि เคो เคเคฐा เคจ เคเคคเคฐเคคे เคฆेเคเคจे เคธे, เคเคธเคे เคช्เคฐเคคि เคนเคฎाเคฐी เคธเคนाเคจुเคญूเคคि เคฎें เคोเค เคเคฎी เคจเคนीं เคเคจी เคाเคนिเค। เคธเคฌ เคตเคนी เคเค (เคธเค्เคिเคฆाเคจเคจ्เคฆ) เคนै, เคो เค เคชเคจे เคो เคตिเคाเคฐ , เคीเคตเคจ, เคเคค्เคฎा เคฏा เคฆेเคน เคे เคฐूเคช เคฎें เค เคญिเคต्เคฏเค्เคค เคเคฐเคคा เคนै — เคเคฐ เคเคจเคฎें เค ंเคคเคฐ เคेเคตเคฒ เคชเคฐिเคฎाเคฃ เคा เคนै। เคนเคฎें เคिเคธी เคญी เคฎเคจुเคท्เคฏ เคी เคฆुเคฐ्เคฌเคฒเคคा เคो เคฆेเคเคเคฐ เคเคธे เคृเคฃिเคค เคฆृเคท्เคि เคธे เคเคญी เคจเคนीं เคฆेเคเคจा เคाเคนिเค। เคนเคฎ เคธเคญी เคเคธी เคเค เคฒเค्เคท्เคฏ เคी เคเคฐ เคฌเฅ เคฐเคนे เคนैं। เค เคคः เคो เคिเคธी เคाเคฐเคฃเคตเคถ เคนเคฎाเคฐे เคธเคฎाเคจ เคเคจ्เคจเคคि เคจเคนीं เคเคฐ เคชाเคฏे เคเคจเคे เคช्เคฐเคคि เคृเคฃा เคเคฐเคจे เคा เค เคงिเคाเคฐ เคนเคฎें เคจเคนीं เคนै। เคฆुเคฐ्เคฌเคฒเคคा เคเคฐ เคธเคฌเคฒเคคा เคฎें เคेเคตเคฒ เคชเคฐिเคฎाเคฃเคเคค เคญेเคฆ เคนै। เคช्เคฐเคाเคถ เคเคฐ เค เคจ्เคงเคाเคฐ เคฎें เคญेเคฆ เคนै เคेเคตเคฒ เคชเคฐिเคฎाเคฃเคเคค- เคชाเคช เคเคฐ เคชुเคฃ्เคฏ เคे เคฌीเค เคญी เคญेเคฆ เคนै เคेเคตเคฒ เคชเคฐिเคฎाเคฃเคเคค- เคीเคตเคจ เคเคฐ เคฎृเคค्เคฏु เคे เคฌीเค เคฎें เคญेเคฆ เคेเคตเคฒ เคชเคฐिเคฎाเคฃเคเคค, เคเค เคตเคธ्เคคु เคा เคฆूเคธเคฐी เคตเคธ्เคคु เคธे เคญेเคฆ เคेเคตเคฒ เคชเคฐिเคฎाเคฃเคเคค เคนी เคนै, เคช्เคฐเคाเคฐเคเคค เคจเคนीं; เคाเคฐเคฃ, เคตाเคธ्เคคเคต เคฎें เคธเคญी เคตเคธ्เคคुเคँ เคตเคนी เคเค เค เคเคฃ्เคก เคตเคธ्เคคु เคฎाเคค्เคฐ เคนैं। [เคจाเคฎ-เคฐूเคช เคी เคฆृเคท्เคि เคธे เคोเค เคोเคी เคคเคฐंเค เคนै, เคोเค เคตिเคถाเคฒ เคคเคฐंเค เคนै, เคोเค เคेเคตเคฒ เคฌुเคฒเคฌुเคฒा เคนै, เคिเคจ्เคคु เคเคฒ เคी เคฆृเคท्เคि เคธे เคธเคญी เคคเคฐंเคों เคे เคชीเคे เคธเคฎुเคฆ्เคฐ เคนी เคนै। ]
>>>We have to evolve, we have to progress >(เคนเคฎเคฒोเคों เคो เค्เคฐเคฎเคตिเคเคธिเคค เคนोเคจा เคนै , เคเคจ्เคจเคคि เคเคฐเคจी เคนै) : เคตेเคฆांเคค เคेเคตเคฒ เคเคธ เคฌाเคค เคชเคฐ เคोเคฐ เคฆेเคคा เคนै เคि เคिเคธी เคญी เคตเคธ्เคคु เคे เคธเคाเคฐाเคค्เคฎเค เคชเค्เคท เคชเคฐ เคोเคฐ เคฆिเคฏा เคाเคจा เคाเคนिเค เคจ เคि เคจเคाเคฐाเคค्เคฎเค เคชเคฐ। เค्เคฒाเคธ เคเคงा เคाเคฒी เคนै, เคจ เคเคนเคเคฐ เคตेเคฆाเคจ्เคคी เคเคนेเคा- 'เค्เคฒाเคธ เคเคงा เคญเคฐा เคนुเค เคนै। เคธเคญी เคฒोเค เคเค เคนी เคฒเค्เคท्เคฏ เคी เคเคฐ เคฆेเค เคฐเคนे เคนैं , เคเคฎ-เคฌेเคถ เคเคธी เคเคฆเคฐ्เคถ (100 % เคจिःเคธ्เคตाเคฐ्เคฅเคคा) เคी เคเคฐ เคชเคนुँเค เคฐเคนे เคนैं เคเคฐ เคนเคฎ เคฒोเคों เคฎें เคो เค ंเคคเคฐ เคนै, เคตे เคेเคตเคฒ เค เคญिเคต्เคฏเค्เคคि เคे เคนैं।เคเคฆाเคนเคฐเคฃ เคे เคฒिเค, (เคฌाเคเคฌिเคฒ เคे) เคเคธ เคธिเคฆ्เคงाเคจ्เคค เคो เคฒें เคि 'เคฎเคจुเคท्เคฏ เคชाเคชी เคนै'। เคฏเคน เคธिเคฆ्เคงाเคจ्เคค เคตेเคฆाเคจ्เคค เคे เค เคตिเคฆ्เคฏा (เค เค्เคाเคจ เคฏा ignorance) เคे เคธिเคฆ्เคงाเคจ्เคค เคธे เคฎेเคฒ เคाเคคा เคนै, เคो เคเคค्เคฎा เคी เค ंเคคเคฐ्เคจिเคนिเคค เคถเค्เคคि เคी เค เคญिเคต्เคฏเค्เคคि เคฎें เคฌाเคงा เคกाเคฒเคคी เคนै। เคตेเคฆाเคจ्เคค เคฎें เคเคฅिเคค เค เคตिเคฆ्เคฏा (เค เค्เคाเคจ เคฏा ignorance) เคी เคงाเคฐเคฃा เคคเคฅा (เคฌाเคเคฌिเคฒ เคे) เคเคธ เคธिเคฆ्เคงाเคจ्เคค เคो เคฒें เคि 'เคฎเคจुเคท्เคฏ เคชाเคชी เคนै' — เคฆोเคจों เคตाเคธ्เคคเคต เคฎें เคเค เคนी เคฌाเคค เคนैं।เคेเคตเคฒ เคเค เคธเคाเคฐाเคค्เคฎเค เคนै, เคฆूเคธเคฐी เคจเคाเคฐाเคค्เคฎเค เคนै। เคเค, เคฎเคจुเคท्เคฏ เคो เคเคธเคी เคฆुเคฐ्เคฌเคฒเคคा เคฆिเคा เคฆेเคคी เคนै เคเคฐ เคฆूเคธเคฐी เคเคนเคคी เคนै เคि เคฆुเคฐ्เคฌเคฒเคคा เคนो เคธเคเคคी เคนै, เคिเคจ्เคคु เคเคธ เคเคฐ เคง्เคฏाเคจ เคฎเคค เคฆो, เคนเคฎ เคฒोเคों เคो เค्เคฐเคฎเคตिเคเคธिเคค เคนोเคจा เคนै, เคเคจ्เคจเคคि เคเคฐเคจी เคนै। เคเคธीเคฒिเค เคตेเคฆांเคค เค เคชเคจे เค เคจुเคฏाเคฏिเคं เคเคญी เคญी เคชाเคชी เคนोเคจे เคฏा เค เคชเคจी เค เค्เคाเคจเคคा เคชเคฐ เคขोเคฒ เคชीเคเคจे เคी เค เคจुเคฎเคคि เคจเคนीं เคฆेเคคा, เค्เคฏोंเคि เคเคธเคธे เคญी เคฌเฅा เคธเคค्เคฏ เคคो เคฏเคน เคนै เคि -เคช्เคฐเคค्เคฏेเค เคเคค्เคฎा เค เคต्เคฏเค्เคค เคฌ्เคฐเคน्เคฎ เคนै , เคเคฐ เคเคค्เคฎा เคी เคเคธ เค ंเคคเคฐ्เคจिเคนिเคค เคช्เคฐเคृเคคि เคो เคोเค เคญी เคถเค्เคคि เคเคญी เคจเคท्เค เคจเคนीं เคเคฐ เคธเคเคคी। เคฎเคจुเคท्เคฏ เคो เคธเคฆैเคต เคเคธเคी เคฆुเคฐ्เคฌเคฒเคคा เคी เคฏाเคฆ เคเคฐाเคคे เคเคนเคจा เคเคธเคी เคฆुเคฐ्เคฌเคฒเคคा เคा เคช्เคฐเคคीเคाเคฐ เคจเคนीं เคนै, เคฌเคฒ्เคि เคเคธे เค เคชเคจे เคฌเคฒ เคा เคธ्เคฎเคฐเคฃ เคเคฐा เคฆेเคจा เคนी เคเคธเคे เคช्เคฐเคคीเคाเคฐ เคा เคเคชाเคฏ เคนै। เคเคธเคฎें เคो เคฌเคฒ เคชเคนเคฒे เคธे เคนी เคตिเคฆ्เคฏเคฎाเคจ เคนै เคเคธเคा เคเคธे เคธ्เคฎเคฐเคฃ เคเคฐाเค।
เคฎเคจुเคท्เคฏ เคो เคธเคฆैเคต เคเคธเคी เคฆुเคฐ्เคฌเคฒเคคा เคी เคฏाเคฆ เคเคฐाเคคे เคฐเคนเคจा เคเคธเคी เคฆुเคฐ्เคฌเคฒเคคा เคा เคช्เคฐเคคीเคाเคฐ เคจเคนीं เคนै, เคฌเคฒ्เคि เคเคธे เค เคชเคจे เคฌเคฒ เคा เคธ्เคฎเคฐเคฃ เคเคฐा เคฆेเคจा เคนी เคเคธเคे เคช्เคฐเคคीเคाเคฐ เคा เคเคชाเคฏ เคนै। เคเคธเคฎें เคो เคฌเคฒ เคชเคนเคฒे เคธे เคนी เคตिเคฆ्เคฏเคฎाเคจ เคนै เคเคธเคा เคเคธे เคธ्เคฎเคฐเคฃ เคเคฐाเค। เคตेเคฆाเคจ्เคค เคฎเคจुเคท्เคฏ เคो เคชाเคชी เคจ เคฌเคคเคฒाเคเคฐ เค ीเค เคเคธเคा เคตिเคชเคฐीเคค เคฎाเคฐ्เค เค्เคฐเคนเคฃ เคเคฐเคคा เคนै เคเคฐ เคเคนเคคा เคนै, "เคคुเคฎ เคชूเคฐ्เคฃ เคเคฐ เคถुเคฆ्เคงเคธ्เคตเคฐूเคช เคนो เคเคฐ เคिเคธे เคคुเคฎ เคชाเคช เคเคนเคคे เคนो เคตเคน เคคुเคฎเคฎें เคจเคนीं เคนै।" เคिเคธे เคคुเคฎ 'เคชाเคช' เคเคนเคคे เคนो เคตเคน " เคฆेเคน เคเคฐ เคฎเคจ เคे เคฎाเคง्เคฏเคฎ เคธे" เคคुเคฎ्เคนाเคฐी เคเคค्เคฎाเคญिเคต्เคฏเค्เคคि (เค्เคฐเคฎเคตिเคाเคธ) เคा เคจिเคฎ्เคจเคคเคฎ เคช्เคฐเคाเคถ เคนै; เค เคฌ เค เคชเคจी เคเคค्เคฎा เคो (เคฆेเคน-เคฎเคจ เคธे เคींเคเคเคฐ เคฎเคจ เคा เคธ्เคตाเคฎी เคฌเคจเคเคฐ) เคเคค्เคฎा เคे เคเค्เคเคคเคฐ เคญाเคต (เค เคนंเคฌ्เคฐเคน्เคฎाเคธ्เคฎि) เคฎें เคช्เคฐเคाเคถिเคค เคเคฐो।
(เฅฉ)
Vedanta and Everyday Life
เคตेเคฆांเคค >เคเคค्เคฎเคถ्เคฐเคฆ्เคงा-เคตिเคตेเค >เคเคฐ เคฐोเคเคฎเคฐ्เคฐा เคी เคीเคตเคจเคถैเคฒी
เชตેเชฆાંเชค เช เชจે เชฐોเชિંเชฆા เชીเชตเชจเชถૈเชฒી
เคตेเคฆाเคจ्เคค เคे เคธिเคฆ्เคงाเคจ्เคค 'Immense idealistic ' เค เคชाเคฐ เคเคฆเคฐ्เคถเคตाเคฆी เคนोเคจे เคे เคธाเคฅ เคธाเคฅ เคฏเคฆि 'Immense Pragmatic' เค เคชाเคฐ เคต्เคฏाเคตเคนाเคฐिเค เคญी เคจเคนीं เคนों, เค เคฐ्เคฅाเคค เคเคจเคा เคช्เคฐเคฏोเค เคฏเคฆि เคนเคฎ เค เคชเคจे เคฆैเคจเคจ्เคฆिเคจ เคीเคตเคจ เคे เคนเคฐ เค्เคทेเคค्เคฐ เคฎें เคจเคนीं เคเคฐ เคธเคเคคे เคนों, เคคो เคเคธเคी เค เคจ्เคฏ เคोเค เคช्เคฐाเคธंเคिเคเคคा เคนै เคนी เคจเคนीं। " เคตेเคฆाเคจ्เคค เคे เคธिเคฆ्เคงाเคจ्เคคों เคो เคฏเคฆि เคाเคฐ्เคฏเคฐूเคช เคฎें เคชเคฐिเคฃเคค เคจเคนीं เคिเคฏा เคा เคธเคे เคคो เคฌुเคฆ्เคงि-เคตिเคฒाเคธ เคे เค เคคिเคฐिเค्เคค เคเคธเคा เคเคฐ เค्เคฏा เคฎूเคฒ्เคฏ เคนै ? เคนเคाเคฐों เคตเคฐ्เคท เคชเคนเคฒे เคเค เคเคทि เคจे เคตेเคฆाเคจ्เคค เคे เคฎूเคฒ เคธिเคฆ्เคงाเคจ्เคค เคी เคोเคทเคฃा เคเคฐเคคे เคนुเค เคเคนा เคฅा - 'เคเคं เคธเคค् เคตिเคช्เคฐा เคฌเคนुเคงा เคตเคฆเคจ्เคคि' - เคเค เคตेเคฆ (1:164:46) “เคธเคค्เคฏ เคเค เคนै, เคชเคฐ เค्เคाเคจीเคเคจ เคเคธे เค เคฒเค-เค เคฒเค เคจाเคฎों เคธे เคชुเคाเคฐเคคे เคนैं।” 'เค เคจेเคเคคा เคฎें เคเคเคคा' (unity in diversity) เคे เคเคธ เคตेเคฆाเคจ्เคคी เคเคชเคฆेเคถ เคे เคธाเคฎเคจे - เคงाเคฐ्เคฎिเค เคเคฐ เคธांเคธाเคฐिเค เคीเคตเคจ เคे เคฌीเค เคो เคเค เคाเคฒ्เคชเคจिเค เคญेเคฆ เคเคฒा เค เคฐเคนा เคฅा, เคเคธे เค เคฌ เคฌिเคฒ्เคुเคฒ เคธเคฎाเคช्เคค เคนो เคाเคจा เคाเคนिเค। เคตेเคฆाเคจ्เคค เคे เค เคจुเคธाเคฐ เคงเคฐ्เคฎ เคे เคो เคเคฆเคฐ्เคถ เคนैं (เคค्เคฏाเค เคเคฐ เคธेเคตा, Be and Make) เคเคธเคธे เค เคชเคจे เคीเคตเคจ เคे เคธเคญी เค्เคทेเคค्เคฐों เคो เคเค्เคाเคฆिเคค เคเคฐ เคฒेเคจा เคाเคนिเค, เคเคจ्เคนें เคนเคฎाเคฐे เคช्เคฐเคค्เคฏेเค เคตिเคाเคฐ เคे เคญीเคคเคฐ เคช्เคฐเคตिเคท्เค เคนोเคเคฐ, เคนเคฎाเคฐे เคธเคฎเคธ्เคค เคाเคฐ्เคฏों เคे เคฎाเคง्เคฏเคฎ เคธे เค เคงिเคाเคงिเค เค เคญिเคต्เคฏเค्เคค เคญी เคนोเคจा เคाเคนिเค।
==============
Preface to the First Edition :In the Indian tradition philosophy and religion have always gone hand in hand. Our philosophers never adopted the Western philosophical outlook of an intellectual aloofness that seeks to steer clear of religion. When philosophy accepts the furtherance of man’s spiritual life as its aim, it becomes the best ally or religion, exercising an ennobling and liberalising influence on it. Swami Vivekananda’s philosophical lectures provide the best example of philosophy put to such a use. They present the universal spiritual values and their rational justification without reference to any particular cult or creed. Though their background is Vedantic, they are so closely related to the fundamentals of spiritual life that the followers of any religion will find in them some aid both to deepen and to broaden their faith.
Contents :
Practical Vedanta-I
1 What is Practicality 1
2 Divinity of Man, a Practical Gospel 2
3 Vedanta and Everyday Life 4
4 The God of Vendanta is Every One's Experience 5
Practical Vedanta-II
1 Practical Of The Upanishadic Teachers
2 The Practical Nature Of the Vedantic Idea Of Salvation 7
3 The Impersonal God 9
4 Advantages of the Impersonal Conception 11
Practical Vendanta-III
1 Requirements of a Scientific Religion 13
2 Buddhist Criticism of Dualism 14
3 The Only Answer lies in Advaitism 15
4 The Personal and The Impersonal Reconciled 16
Practical Vedanta-IV
1 Soul-Body Theory Criticised 19
2 The Advaitin's Reconciliation 20
3 the Problem from the Individual's Point of View 22
4 Advita and Individuality 24
5 Individuality and Morality 24
The Way To The Realisation Of
A Universal Religion 27
1 Truth and Religious Plurality 28
2 Each Religion has a Soul Of Its Own 29
3 What From Universal Religion is Possible 31
The Ideal Of A Universal Religion
1 Differences as an Unavoidable Feature Of Religion 34
2 Unity in Diversity as The Law of Life 35
3 Some Basic Truths Underlying Universality 37
4 The Four Types Of Nature And Universal Religion 37
5 Raja yoga 38
6 Karma Yoga 40
7 Bhakti Yoga 40
8 Jnana Yoga 41
The Importance Of psychology
1 Psychology As The Science Of Sciences 43
2 How The Mind Can Be studied 44
Soul, God And Religion 45
1 The Idea Of The Soul 46
2 The Idea Of The Deity 48
3 Religion as Realisation 48
What Is Religion?
1 Quest For Freedom as The Genesis Of Religion 50
2 The Comprehensive Idea Of God as The Fulfillment Of The Struggle For Freedom 51
3 The True 'I' 52
The Veda And The Vedanta
1 monotheism Of The Veda 53
2 From Vedism to Vedanta 54
The Vedanta Philosophy
1 Texts Of The Vedanta
2 The World- View Of The Vedanta
3 The State Of Advaitic Realisation
Reason And Religion
1 The Conflicting Claims Of Religion And Science 60
2 Reason as an Arbiter in The Conflict of Scriptures 61
3 Principles of Scientific Reasoning 62
4 How Vedanta Fulfils The Needs Of a Scientific Religion 63
5 Vedanta is not Pantheism 64
6 The Deficiency Of a Personal God 65
7 The Impersonal; and Problem Of Evil 65
8 Complementary Nature Of the Personal And The Impersonal 66
Some Special Features Of The Vedanta 69
Steps Of hindu Philosophic Thought
1 Jiva and Nature 71
2 The Jiva and His Embodiments 72
3 Qualified Non- Dualism 74
4 Non- dualism 74
Steps To realisation
1 The seven Steps ..76
2 Purity Attained through Disciplines leads to Realization ..78
Vedanta And Privilege
1 The Absolute and Manifestation 80
2 Diversity and Inequality, a Necessity Of Life 80
3 Demand For Privilege an Unjustifiable Evil 81
Work And Its Secret
1 Power Of Attachment And Detachment As The Secret Of Work 83
2 Detachment does not mean Imperviousness 84
3 Unselfishness The Secret Of True Detachment 84
4 Control Yourselves; Then The Environment Will be Controlled 85
The Powers Of The Mind
1 The Mystery Of Power of Personality and unaccountable Phenomena 86
2 Yoga as Aid To Rapid Evolution 87
Hints On Practical Spirituality
1 The Meaning And Purpose Of Pranayama 88
2 Prana as Universal Energy 89
3 The Unconscious Aspect Of Mind 90
4 A New Outlook on sin and Wickedness 90
5 Control of the Unconscious and the Supra- Conscious 91
Bhakti or Devotion
1 Ritualism as the universal Expression of Divine Adoration 93
2 When does Man Rise Above Ritualism 93
3 The Dawn of Longing For God 95
4 The three characteristics of genuine Love 96
The Way To Blessedness
1 The Real can be Apprehended only by looking within 98
2 The Unity Of Existence 98
3 The Three Perceptions 99
Soul, Nature And God
1 The Gross Body, Subtle Body And Atman 101
2 Nature and Evolution 103
3 The Soul In Its Three Phases 103
Cosmology
1 Cyclic Nature of creative Activity 105
2 Bhutas, Prana and Akasa 106
3 Sukshma- Sarira and the Atman 106
4 Meaning Of Evolution 107
5 God of the Sankhyas 107
6 Subjectivity in Perception 109
A Study Of The Sankhya Philosophy
1 Kapila, the World's first Philosopher 110
2 Prakriti and its Evolutes 110
3 The Sub- Conscious, conscious and super - conscious 111
4 Why the world looks imperfect 112
5 Purusha as antecedent to Intelligence and Will 112
Sankhya And Vedanta 114
Unity , The Goal Of Religion
1 Religion a constitutional necessity for Man 117
2 The Relevancy of Religion 117
3 Religion And Discovery Of New Truth 118
The Free Soul
1 You are the Whole Atman, not Part 119
2 The Knower cannot be the known 120
3 How the Free has become the Bound 120
4 How the Illusion came about , an impossible Question 121
5 Worship in the Monist's Perspective 122
6 Who is fit to be a Jnana Yogi 123
One Existence Appearing As Many
1 Renunciation the Key-note Of Advaitism 124
2 The one Existence 124
3 Advaitin's View about the Hereafter 125
4 Causation, a Myth 125
5 Overcoming Slavery 126
Real Worship
1 Without Purity no true worship is possible 127
2 Service and Unselfishness form true Religion 127
The Vedanta
1 The Veda and the Vedanta 129
2 The Vedanta Teaching are Complementary and not contradictory 130
3 Cosmology and Psychology of Vedanta 131
4 The Structure and Functions Of Antahkarana 132
5 The Provisional Conception Of the Atman and Iswara 133
6 The Atman and Evolution 134
7 The Buddhist Challenge 136
8 The Advaitta alone can answer these Critics 137
9 Brahman as the Unknown - How? 138
10 The Doctrine Of Maya 140
11 The Apprehension of Brahman in three Stages 140
12 Advaita alone is consistent with the Scientific Outlook 142
13 Adivaita and Morality 143
14 Practical Vedanta 144
The Influence Of Indian Spiritual Thought In England
1 Expression is the Message Of the West 146
2 What India has to give to the West 146
Sannyasa: Its Ideal and Practice 149
India's Spiritual Ideals
1 The Reformers and the Orthodox 151
2 The true Spiritual Ideal 151
3 The three Precious Attainments 152
4 Hindu Scriptures 152
5 Some important Doctrines of Hinduism 153
6 A Word to the Reformers and the Orthodox 155
Addresses On Bhakti-Yoga
1 The Preparation 156
2 The First Step: The Outlook Of a true Aspirant 157
3 For Progress one must really want God 159
4 Teachers of Spirituality 160
5 Who is a fit Disciple and who is a proper Guru 160
6 World Teachers and Incarnations 162
7 Early stages of Bhakti 163
8 Prayers and Ceremonies for Satisfaction of Desires have no place in Bhakti 164
8 Symbols: Pratikas and pratimas 165
10 Sound Symbols 167
11 Ishtam or Freedom Of Choice in Religion 168
12 Ishtam is Sacred, not Secret 170
Is The Soul immortal?
1 Death and Inherent Sense of immortality 171
2 The inherent Sense Of Freedom 172
3 Immortality of the soul as Explanation 173
Reincarnation
1 The Mystery of Man's Internal Nature 174
2 Theories of the Soul 174
3 Soul Theory of the Vedas 175
4 Proofs of the soul's Pre-Existence 176
Is Vedanta The Future Religion?
1 Requisites for a Religion to Prevail widely 179
2 The Difficulty of Vedantic Idea Of God 180
3 The Vedantic Idea Of God 180
4 The Goal of Vedantic Ideal Of Religion and the Difficulty of Realising it
Discourses On Jnana Yoga
1 Some Characteristics of Jnana Yoga 184
2 Sankaracharya 185
3 The Nature Of jnan On Gita and Krishna 185
4 On Gita and Krishna 186
5 Characteristics of Jnana and the Jnani 186
6 When is Jnana attained 187
7 Higher understanding very rare among Men 187
8 Sacrifice as Essential to True Religion 188
9 Dvaitins and Advaitins 188
10 What is perfection 189
11 Law, Sin and sinners 190
12 The Body and its true Evaluation 190
13 Instinct, Reason and Intuition 191
14 What is Jnana? 191
The Methods And Purpose Of Religion
1 The two Approaches of Religion to Truth 193
2 The Quest of the Vedanta: Unity of Existence 193
3 Analysis of Religion into Philosophy, Mythology and Ritual 194
4 How Vedanta Escapes from Personality Cult 195
5 Rishihood for all as the Goal of Religion 196
The Nature Of The Soul And Its Goal
1 The Egyptian Idea of a 'Double' 198
2 The Aryan Idea of soul as a Bright Body 198
3 From 'Bright Body' to Atman 199
4 The Atman as Inherently Perfect 199
5 Evolution is of the Body not of Atman 200
6 The Unity of the Atman 202
Discipleship
1 Right Attitude of Discipleship 203
2 Spirit of Renunciation 203
3 Control of the senses and the Mind 204
4 Faith 204
5 Burning Desire to be free 205
6 Discrimination 206
Six Lessons On Raja Yoga
Introduction 207
1 First Lesson : Early Disciplines 207
2 Second Lesson: Pranayama 209
3 Third Lesson: Kundalini 211
4 Fourth Lesson: Control of Mind 211
5 Fifth Lesson: Pratyahara and Dharana 212
6 Sixth Lesson: Sushumna 213
Thoughts On The Gita
1 Gita in Historical Perspective 214
2 Gita Contrasted with the Upanishads 215
3 Samanvaya and Nishkama Karma 215
4 Manliness, the dominant Note of the Gita 216
=========
PRACTICAL VEDANTA-1
What is Practicality
The Vedanta philosophy, if it is not practical, has no other relevancy. Before the Vedantic teachings of oneness, the fictitious difference between religion and the life of the world must vanish . The ideal of religion, according to Vedanta, must cover the whole field of life, they must enter into all our thoughts, and find expression in all our actions.
It is to indicate this extreme practicality of Vedanta that many of the Upanishadic discourses are put in the mouths of ruling monarchs and not of priests or recluses dwelling away from the company of men or in restricted and cloistered surroundings.
The great Vedantic text, the Bhagavad Gita, was delivered in the field of battle by Sri Krishna to Arjuna, the generalissimo of the Pandava army. Vedanta is therefore meant to be not a concern of mere armchair philosophers or of recluse interested only in the life hereafter.
But people generally have a curious notion as to what is practical. "Now if any man comes to preach to me a certain ideal, the first step towards which is to give up selfishness, to give up self-enjoyment, I think that is impractical. But when a man brings an ideal which can be reconciled with my selfishness, I am glad at once and jump at it. That is the ideal for me.
As the word "orthodox" has been manipulated into various forms, so has been the word "practical". Thus man ordinarily means by practical - that which he likes and can do. But when Vedanta is spoken of as practical, it is meant that it is a high ideal which at the same is to be put into practice without any compromise or dilution.
There are persons who encourage us to make compromises with our weaknesses and teach us how to make special excuses for all our foolish wants and foolish desires, and we think that such diluted ideals are the only ideals we need to have. But it is not so according to Vedanta. The actual should conform to the ideal, the present life should be made to coincide with life eternal, and not vice versa.
(2)
DIVINITY OF MAN, A PRACTICAL GOSPEL
The essence of Vedanta is the assertion of the divinity of man, as embodied in the cryptic saying: 'Thou art That '. After all its intellectual gymnastics it comes to the conclusion that the spirit in man has always been pure and perfect, that it was never born and will never die, and that all power and glory are lodged in it, and that if anyone says, ' I am but a little mortal being ' he is giving out a great lie.
The Vedanta teaches men to have faith in themselves first. Certain religions of the world say that a man who does not believe in a Personal God outside of himself is an atheist, so Vedanta says, a man who does not believe in himself is an atheist. Not believing in the glory of our own soul is what Vedanta calls atheism. To many this is, no doubt, a terrible idea; and most of us think that this ideal can never be reached, but the Vedanta insists that it can be realized by everyone. There is neither man nor woman or child, nor difference of race or sex, nor anything that stands as a bar to the realization of the ideal, because Vedanta shows that it is realized already, it is already there.
All the powers in the universe are already ours. It is we who have put our hands before our eyes and cry that it is dark. Know that there is no darkness around us. Take the hands away and there is the light which was from the beginning. Darkness never existed, and weakness never existed. Thus Vedanta not only insists that the ideal is practical, but that it has been so all the time; and this Ideal, this Reality, is our own nature. Everything else that you see is false, untrue.......
Therefore, whosoever thinks he is weak is wrong, whosoever thinks he is impure is wrong, and is throwing a bad thought into the world. We must always bear in mind that in the Vedanta there is no attempt at reconciling the present life — the hypnotized life, this false life which we have assumed — with the ideal; but this false life must go, and the real-life which is always existing must manifest itself, must shine out. No man becomes purer and purer, it is a matter of greater manifestation. The veil drops away, and the native purity of the soul begins to manifest itself.
All this manifoldness is the manifestation of that One. That One is manifesting Himself as many, as matter, spirit, mind, thought, and everything else. It is that One, manifesting Himself as many. Therefore the first step for us to take is to teach the truth to ourselves and to others. Let the world resound with this ideal, and let superstitions vanish. Tell it to men who are weak and persist in telling it. You are the Pure One; awake and arise O mighty one, this sleep does not become you. Awake and arise, it does not befit you. Think not that you are weak and miserable. Almighty, arise and awake, and manifest your own nature. It is not fitting that you think yourself a sinner. It is not fitting that you think yourself weak. Say that to the world, say it to yourselves, and see what a practical result comes, see how with an electric flash everything is manifested, how everything is changed.
These positive teachings of Vedanta on the inherent power and purity of the spirit in man should not be interpreted as a lack of sympathy for the man in his weakness. All of us are going towards the same goal. The difference between weakness and strength is one of degree; the difference between virtue and vice is one of degree, the difference between heaven and hell is one of degree, the difference between life and death is one of degree, all differences in this world are of degree, and not of kind, because oneness is the secret of everything.
What Vedanta insists is that the positive side of things should be stressed and not the negative. For example, take the doctrine that man is a sinner. It corresponds to the Vedantic idea of ignorance, which obstructs the manifestation of the inherent nature of the soul. But the Vedanta never allows an aspirant to harp on his being a sinner or to gloat on his ignorance, it is a greater truth that the soul of man is divine and that nothing can destroy this inherent nature of the soul. The one doctrine shows to man his strength, and the other his weakness; the one takes the positive side the other the negative. There may be a weakness, says Vedanta, but never mind, we want to grow, and being reminded always of our weakness does not help much. Give strength, but strength does not come by thinking of weakness all the time.
The remedy for weakness is not brooding over weakness, but thinking of strength. Teach men of the strength that is already within them. Instead of telling them they are sinners, the Vedanta takes the opposite position, and says, "You are pure and perfect, and what you call sin does not belong to you." Sins are very low degrees of Self-manifestation; manifest your Self in a high degree. "
(3)
Vedanta and Everyday Life
Religion, if it is to be a potent force in the life of man, must provide him with strength and inspiration in all situations of life. The Vedantic teaching of faith in oneself is based on the idea of one's inherent Divinity (เคเคค्เคฎเคถ्เคฐเคฆ्เคงा เคฏा เคเคธ्เคคिเค्เคฏ เคฌुเคฆ्เคงि) is the best means for generating this strength and inspiration. In the lives of all great men and women, that history knows, it was their tremendous faith in themselves and their mission that led to their achievements. All the differences between man and man arise from the degree of faith they have in themselves.
เคोเค เคिเคช्เคชเคฃी เคจเคนीं:
เคเค เคिเคช्เคชเคฃी เคญेเคें